Breaking News

शमशान के रास्ते पर अतिक्रमण, कीचङ से ले जाते हैं अंतिम यात्रा

रिपोर्टर – सुरेश वैष्णो श्योपुर

मध्यप्रदेश दबंग और भू-माफियाओं ने श्मशान की जमीन तक को नहीं छोड़ा। जिले में ऐसे कई गांव हैं, जहां दबंगों ने श्मशान की जमीन पर कब्जा कर रखा है। वहीं कई गांवों में श्मशान तक पहुंचने वाले रास्ते को जोतकर खेत में शामिल कर लिया है।

श्योपुर तहसील के चरोंद गांव में भी एक महिला की अर्थी को घुटने-घुटने कीचड़ और खेत की मेड़ों से होकर श्मशान तक पहुंचाया गया, क्योंकि श्मशान के मुख्य रास्ते पर दबंगों ने कब्जा कर रखा हैl
चरोंद गांव में 60 साल की भरोसीबाई पत्नी गोपीलाल मीणा ने मंगलवार सुबह दम तोड़ दिया। श्मशान जाने के रास्ते को दबंगों ने खेत में शामिल कर लिया। अब रास्ते पर चने की फसल बुवाई कर दी गई है। ऐसी हालत में भरोसीबाई की अंतिम यात्रा में शामिल लोग घुटने-घुटने कीचड़ वाले रास्ते से निकले।

श्मशान की भी यह हालत है कि चार बीघा के श्मशान में सिर्फ चबूतरे की जगह बची है। बाकी की जगह पर भी दबंगों ने कब्जा कर लिया है। यह हालात केवल चरोंद में नहीं। ऐसे कई और गांव हैं, जहां श्मशान की जमीन और रास्तों पर भू-माफिया ने सालों से कब्जा कर रखा है।

कहीं श्मशान तो कहीं रास्ते पर कब्जा

-बगडुआ गांव के श्मशान की जमीन पर दबंग खेती कर रहे हैं।

-पांडोला गांव में श्मशान के रास्ते पर अतिक्रमण है।

-शहर से सटे जाटखेड़ा गांव के श्मशान के मुख्य रास्ते का भी अता-पता नहीं है। ग्रामीण जहां श्मशान का मार्ग बताते हैं, वहां खेत नजर आते हैं।

-हलगांवड़ा गांव में दबंगों ने श्मशान की जमीन को जोतकर खेत बना लिए। इस गांव में कई लोग सड़क किनारे अंतिम संस्कार कर चुके हैं।

इनका कहना है

सभी पंचायतों और पटवारियों से जानकारी मांगी जाएगी कि श्मशान की जमीनों की हालत क्या है। जिन्होंने श्मशान की जमीन या रास्ते पर कब्जा किया है, उन्हें हटाया जाएगा। जो नहीं मानेंगे या कार्रवाई में बाधा बनेंगे उन्हें जेल भेजा जाएगा। पीएल सोलंकी कलेक्टर, श्योपुर(मध्यप्रदेश)

About ekhlaquekhan

x

Check Also

नही रहे महाकवि गोपालदास नीरज

एखलाक खान expresssamachar.com   हिंदी ...

सरकारी तंत्र की उपेक्षा कहीं प्राइवेट हाथों में देने की साजिश तो नहीं?

शाहगंज (जौनपुर) गुलाम साबिर expresssamachar.com ...

शशि थरूर का विवादित बयान और “हिन्दू पाकिस्तान”

फज़लूर्रहमान शैख़ expresssamachar.com पूर्व केन्द्रीय ...

स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगाता स्वास्थ्य महकमा

शाहगंज (जौनपुर) गुलाम साबिर expresssamachar.com ...

सचिन और धोनी से भी ज्यादा संघर्ष की भट्ठी में तपे लड़के की कहानी

नई दिल्ली। नवनीत मिश्रा Expresssamachar.com ...

%d bloggers like this: