Breaking News

चिंकारा का शिकार कर भाग रहे पांच शिकारी दबोचे गये

श्योपुर (मध्यप्रदेश)

सुरेश वैष्णव

सिरोनी के जंगल से चिंकारा (हिरण) का शिकार कर भाग रहे पांच शिकारियों को वन विभाग की टीम ने दबोचा है। शिकारियों से मृत चिंकारा और शिकार में उपयोग होने वाले हथियार व अन्य सामान जब्त किया है। पांचों शिकारियों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर कार्यवाही की गयी।

शनिवार की देर रात कूनो सेंक्चुरी डीएफओ वृजेन्द्र श्रीवास्तव को सूचना मिली कि वन परिक्षेत्र सिरोनी उत्तर में कुछ शिकारी वन्य जीवों के शिकार की फिराक में घूम रहे हैं। डीएफओ ने तत्काल रेंजर एसके उदयपुर को निर्देश दिए। रेंजर उदयपुर के साथ सिरोनी चैकी प्रभारी किशनलाल आदिवासी ने अपनी टीम के साथ जंगल में रात्रि गश्त पर निकल गए। गश्त के दौरान टीम को दो बाइकों पर सवार होकर जा रहे पांच लोग जंगल में मिले। उनकी तलाशी ली तो एक बाइक पर बोरे में बंधा चिकारा का शव मिला और दूसरी बाइक पर तीन युवक चार टार्च, दो रस्सी के फंदे व अन्य सामग्री लिए हुए थे। मृत चिंकारा का शव पीएम के लिए भेजा गया है।

इन शिकारियों को किया गिरफ्तार
सिरोनी रेंज उत्तर में जिन शिकारियों ने चिंकारा का शिकार किया है उन्होंने टीम को पूछताछ के दौरान अपना नाम राकेश पुत्र प्रकाश रावत, लाला पुत्र भागीरथ रावत, पातिराम पुत्र सेमलिया जाटव, मुंशी पुत्र मुन्ना आदिवासी, देवेन्द्र उर्फ खुण्डा पुत्र रामसिंह रावत सभी निवासी मोरेका गांव बताया है। वन विभाग ने सभी आरोपियों के खिलाफ वन्यप्राणी के शिकार अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

सिरोनी रेंज में 5 शिकारियों को चिंकारा का शिकार करते हुए गिरफ्तार किया है। शिकारियों के कब्जे से मृत चिंकारा व शिकार में उपयोग की जाने वाली सामग्री बरामद की है। पांचों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। उन्हें सोमवार को न्यायालय में पेश किये जाने की कार्यवाही शुरु है।
बृजेन्द्र श्रीवास्तव
डीएफओ
कूनो सेंक्चुरी

About adminfahad

x

Check Also

हिन्दू मुस्लिम एकता मंच पर पहुंचे एसपी केके चौधरी

एखलाक खान  खेतासराय (जौनपुर) स्थानीय ...

नही रहे गीता को उर्दू शायरी में ढालने वाले मशहूर शायर अनवर जलालपुरी

देश के मशहूर शायर और श्रीमदभागवत ...

नही रहे गीता को उर्दू शायरी में ढालने वाले मशहूर शायर अनवर जलालपुरी

एखलाक खान देश के मशहूर शायर ...

क्या होता है तलाक

पं. रवि शास्त्री रिश्तों की ...

सपा की वार्ड 8 की सभासद चौहट्टा प्रत्याशी सकीब बानो दे रही है पुरी टक्कर

विकास के मुद्दे पर वार्ड में किया जनसंपर्क मिल ...

%d bloggers like this: