Breaking News

अब साल में दो बार होगी जेईई मेन (Engineering), नीट (Medical) परीक्षा, एग्जाम दे चुके छात्र फिर कर सकते हैं आवेदन

CBSE नहीं अब NTA (National Testing Agency) करायगी परीक्षा , तारीख भी घोषित

फजलुर्रहमान शेख
expresssamachar.com

इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा में छात्रों को तनाव से दूर रखने के लिए जेईई मेन और नीट (यूजी) की परीक्षा साल में अब दो बार आयोजित कराई जाएगी। खास बात यह है कि छात्र पहली बार इन परीक्षाओं में मन मुताबिक दिन व समय का चुनाव कर सकेंगे।

साथ ही जिन छात्रों ने 2018 में जेईई मेन और नीट (यूजी) की परीक्षा दी है, वे भी दोबारा परीक्षा में बैठ सकेंगे। उधर, छात्र जनवरी की परीक्षा के लिए 1 से 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा 6 से 20 जनवरी के बीच होगी।

रिजल्ट फरवरी के पहले हफ्ते में जारी होगा। दूसरी बार जेईई मेन की परीक्षा अप्रैल में होगी। इसके लिए फरवरी के दूसरे हफ्ते में छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा सात से 21 अप्रैल तक होगी। दोनों परीक्षाएं आठ सिटिंग में चार से पांच दिन चलेगी। अप्रैल में होने वाली परीक्षा का रिजल्ट मई के पहले हफ्ते में आएगा।
परीक्षा में साइकोमेट्रिक विधि और मानक तकनीकी का इस्तेमाल कर आंकलन किया जाएगा।

जो भी बेहतर रिजल्ट होगा उसे 2019 सत्र के दाखिले में प्राथमिकता दी जाएगी। पहली बार छात्र दिन व समय (आठ डिफरेंट सिटिंग) चुन सकेंगे। उक्त दोनों परीक्षा में जेईई मेन और नीट (यूजी) नियमों के तहत 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे छात्र और 12वीं पासआउट छात्र बैठ सकते हैं।

छात्र जेईई मेन और नीट (यूजी) परीक्षा की तैयारी शुरू कर चुके हैं, इसलिए उक्त दोनों परीक्षा का पाठ्यक्रम और प्रश्न-पत्र के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जिस प्रकार पहले पाठ्क्रम से प्रश्नपत्र आ रहे थे, वैसे ही आगामी परीक्षा में भी पूछे जाएंगे। इसके अलावा दाखिला परीक्षा की फीस में भी कोई बदलाव नहीं होगा।

ऑनलाइन नहीं, कंप्यूटर आधारित होगी परीक्षा:

छात्रों की सुविधा और पेपर लीक से बचाने के लिए JEE Main और NEET (UG) परीक्षा कंप्यूटर पर ली जाएगी। इसका मतलब यह नहीं कि परीक्षा ऑनलाइन होगी। कंप्यूटर पर प्रश्नपत्र आएगा, जिसे छात्र को हल करना होगा।

ऑफलाइन मोड से परीक्षा देने वाले छात्रों की सुविधा के लिए शनिवार व रविवार को बाकायदा छात्रों को कंप्यूटर पर प्रैक्टिस करवायी जाएगी, जिसमें विशेषज्ञ छात्रों की मदद करेंगे।

यूजीसी नेट की परीक्षा:

दिसंबर, 2018 में आयोजित होगी। 1 से 30 सितंबर, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 2 से 16 दिसंबर तक प्रतिदिन दो शिफ्ट में परीक्षा होगी। परीक्षा शनिवार और रविवार को होगी। जनवरी के आखिरी हफ्ते में रिजल्ट आएगा।

– नीट (यूजी) की परीक्षा फरवरी में होगी, जिसके लिए 1 से 31 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा 3 से 17 फरवरी तक होगी। परीक्षा आठ सीटिंग में होगी यानी चार से पांच दिन तक चलेगी। इसमें छात्र अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा काच दिन चुन सकेगा। रिजल्ट मार्च के पहले हफ्ते में जारी होगा।

– नीट (यूजी) की मई में दूसरी बार आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए मार्च के दूसरे हफ्ते में आवेदन करना होगा। परीक्षा 12 से 26 मई तक आयोजित होगी। परीक्षा आठ सीटिंग में होगी यानी चार से पांच दिन तक चलेगी। इसमें भी छात्र अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा काच दिन चुन सकेगा। रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में जारी होगा।

– सीमैट और जीपेट की परीक्षा जनवरी में हागी। 22 अक्तूबर से 15 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। 27 जनवरी को परीक्षा होगी। रिजल्ट फरवरी के पहले हफ्ते में आएगा।

भरिए एनटीए नीट-2019, जेईई मेन, यूजीसी नेट-2019 के फार्म, एनटीए ने बताई परीक्षा की तारीख:

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उधर घोषणा क्या की, इधर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA परीक्षा लेने के लिए तैयार है। फार्म उपलब्ध है और देश के परीक्षार्थियों से अपील है कि वह एनटीए नीट-2019, जेईई मेन, यूजीसी नेट-2019 के फार्म भर दें।

एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2018 तक एनटीए नीट 2019 (पहले चरण-साल में परीक्षा दो बार होगी) के फार्म भरे जा सकते हैं और तीन फरवरी से लेकर 17 फरवरी 2017 तक परीक्षार्थी आठ बार होने वाली परीक्षा में से किसी एक में बैठने का विकल्प चुन सकते हैं। एचआरडी की इस घोषणा को अमली जामा पहनाने के लिए एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी की पूरी टीम शिद्दत से तैयार है।

सब वेब साइट पर उपलब्ध:

ऑन लाइन आवेदन फार्म से लेकर परीक्षा की तिथि, पेपर देने का तरीका, पाठ्यक्रम, परीक्षा की पद्धति समेत सबकुछ के लिए आपको ऑन लाइन नेटवर्क का सहारा लेना पड़ेगा। अमर उजाला को प्राप्त जानकारी के अनुसार एटीए नीट के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र उन्हें जनवरी 2019 के तीसरे सप्ताह तक उपलब्ध करा दिया जाएगा।
मार्च 2019 के पहले सप्ताह में उनके हाथ परीक्षा का नतीजा होगा। फार्म के ऑन लाइन पंजीकरण के लिए मार्च के दूसरे सप्ताह तक कभी भी ऑनलाइन सेट अप पर आ सकते हैं। इसी तरह से एनटीए नीट-2019 में दूसरे चरण में परीक्षा देने के लिए छात्रों को 12 मई 2019 को परीक्षा देनी होगी और जून 2019 के पहले सप्ताह में परीक्षा के परिणाम आ जाएंगे।

क्या करेगी एनटीए:

एनटीए सीबीएसई (केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) द्वारा मेडिकल, फार्मेसी, इंजीनियरिंग, प्रबंधन के क्षेत्र में ली जाने वाली सभी राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं को संचालित करेगा।

यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा ली जाने वाली यूजीसी-नेट परीक्षा का भी आयोजन करेगी। फिलहाल एनटीए खुद को 2019 के लिए एनटीए-2019, नीट-2019, जेईई-2019, गेट-2019, जीएमएटी, जीपीएटी-2019, यूजीसी-नेट-2019, सीटीईटी-2019 की परीक्षा को पूरी मुश्तैदी से कराने की तैयारी कर रहा है।

About adminfahad

x

Check Also

नही रहे महाकवि गोपालदास नीरज

एखलाक खान expresssamachar.com   हिंदी ...

सरकारी तंत्र की उपेक्षा कहीं प्राइवेट हाथों में देने की साजिश तो नहीं?

शाहगंज (जौनपुर) गुलाम साबिर expresssamachar.com ...

शशि थरूर का विवादित बयान और “हिन्दू पाकिस्तान”

फज़लूर्रहमान शैख़ expresssamachar.com पूर्व केन्द्रीय ...

स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगाता स्वास्थ्य महकमा

शाहगंज (जौनपुर) गुलाम साबिर expresssamachar.com ...

सचिन और धोनी से भी ज्यादा संघर्ष की भट्ठी में तपे लड़के की कहानी

नई दिल्ली। नवनीत मिश्रा Expresssamachar.com ...

%d bloggers like this: