Breaking News

बड़ा आरोप: पाक को सियाचिन सौंपना चाहती थी कांग्रेस सरकार

नई दिल्ली। पूर्व आर्मी चीफ जनरल जेजे सिंह ने सियाचिन को लेकर नया खुलासा किया है। जनरल सिंह ने यूपीए सरकार पर सियाचिन ग्लेशियर पाकिस्तान को सौंपने का सनसनीखेज आरोप लगाया है।

अपने बयान में जनरल सिंह ने सीधे-सीधे तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए सेना को भरोसे में लिए बगैर सियाचिन पाकिस्तान को सौंपने की बात कही है।

जनरल जेजे सिंह की मानें तो साल 2006 में तत्कालीन केंद्र सरकार इस मामले पर सेना और खुफिया एजेंसियों को विश्वास में लिए बगैर पाकिस्तान से बात कर रही थी। पूर्व आर्मी चीफ का खुलासा इसलिए भी अहम हो जाता है,क्योंकि पूर्व विदेश सचिव ने भी माना है कि दोनों मुल्क आपसी सहमति से सियाचिन से सेना हटाने के प्रस्ताव पर साल 2006 में काम कर रहे थे।

जनरल सिंह ने कहा कि तत्कालीन सरकार पर सवाल इसलिए खड़े हो रहे हैं, क्योंकि सियाचिन की दुर्गम चोटियों पर जान गंवाने के बाद भी सेना ने कभी भी सरकार से पीछे हटने की बात नहीं कही। ऐसे में सरकार का इस प्रस्ताव पर काम करना वाकई चौंकाने वाला था। सियाचिन में भारत से ज्यादा परेशानी पाकिस्तान को पेश आ रही है, क्योंकि हाई-ऑल्टिट्यूड वारफेयर में भारतीय सैनिकों की तैयारी पड़ोसी मुल्क से काफी बेहतर है।

जनरल सिंह ने यह भी कहा कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इस प्रस्ताव पर आगे बढ़ने से पहले उनसे बातचीत की जहमत भी नहीं उठाई। ऐसे में कांग्रेस सरकार की नीयत सवालों के घेरे में है।

यह भी बोले जनरल सिंह

– कांग्रेस ने उन सैनिकों की शहादत का अपमान करने की कोशिश की है, जिन्होंने सियाचिन की बर्फीली चटियों की हिफाजत करने के चक्कर में अपनी जान गंवाई।

– देश की एक-एक इंच सीमा को सुरक्षित रखने में जवान अपनी जान गंवाते हैं। मगर अफसोस है कि कांग्रेस सरकार ये भूल गई और सियाचिन के रुप में भारत की जमीन का एक बड़ा टुकड़ा पाकिस्तान को तोहफे में देने के लिए तैयार हो गई।

– अगर कांग्रेस सरकार को ऐसा लग रहा था कि यहां से सेना हटाने से दोनों मुल्कों के बीच अमन-चैन बहाल हो जाएगा तो इससे मूर्खतापूर्ण बात हो ही नहीं सकती।

About admin

One comment

  1. I just want to mention I’m new to weblog and seriously loved your web-site. Probably I’m planning to bookmark your blog . You definitely come with terrific article content. Kudos for sharing with us your webpage.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x

Check Also

आज़ाद भारत का किसान: कल और आज

विशेष: यह जानते हुए कि ...

हवाई यात्रियों को भारत सरकार ने दी बड़ी राहत, टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा पूरा रिफंड

फजलूर्रहमान शेख़  expresssamachar.com हवाई यात्रा ...

21 मई 1991 का इतिहास में वो काला दिन…..

विशेष रिपोर्ट: 21 मई, 1991 ...

200 और 2000 के नोटों को रखें संभालकर, कटे-फटे नोट नहीं बदल रहे हैं बैंक

फजलुर्रहमान शेख अगर आपके पास ...

धरती का नर्क बना सीरिया, फिर बरसी आसमान से मौत

एजेंसी। सीरिया से बाहर आई ...

%d bloggers like this: